सुविधाओं के आभाव में है वार्ड 3 के रहवासी

0
25
कल के अखबार का समाचार अभी पढ़ें

राजनांदगांव/ मोतीपुर वार्ड क्रमांक-3 के रहवासी लोग बुनियादी सुविधाओं के अभाव से जूझ रहे है। क्योंकि यहां पर्याप्त पानी की आपूर्ति नहीं हो रही है। लोग सुबह, शाम घंटों टैंकर का इंतजार करते रहते हैं। बावजूद पर्याप्त पानी नहीं मिलता।वही अगर सडकों कि बात कि जाय तो सड़कों की हालत खस्ता है। नालियां गंदगी से भरी पड़ी हैं। इस वार्ड की भी सफाई का ठेका लिया हुआ है पर वार्ड वासियो का कहना है कि ठेकेदार गिनती के कर्मचारियों को रखकर खानापूर्ति कर रहे हैं। बड़े नाले का निर्माण नहीं होने से फुलवारी बस्ती के रहवासियों के घरों में बारिश व नालियों का गंदा पानी घुसता है। मतदाता रिकॉर्ड 2005के अनुसार इस वार्ड की कुल आबादी 2917 है जो अब सुविधाओं के आभाव में है।
एक ओर जहाँ वार्डों की शिकायत सुनने वाले कोई अफसर नहीं है वही दूसरी ओर तालाब का पानी निस्तारी लायक नहीं-वार्डवासी कुंदन बाई वर्मा ने बताया कि तालाब का पानी इस कदर गंदा हो चुका है कि निस्तारी लायक नहीं है पर पानी की कमी के कारण रहवासी यहीं नहाते और निस्तारी करते हैं। बताया कि मवेशी मालिक तालाब में ही मवेशियों को धोने लाते हैं। मना करने के बाद भी नहीं मानते। पार्षद भी ध्यान नहीं दे रहे हैं।

सर्वे में जब वार्ड वासियों से सवाल-जवाब किया गया तो ये बातें सामने आई -1। क्या आपके मोहल्ले में समय से पीने का पानी आता है?- 5% लोगों ने कहा- हां

बातें जो वार्ड के लोग चाहते हैं कि

-नई टंकियों के बनते ही यह समस्या दूर हो जाएगी। पाइप लाइन का विस्तार होगा।

-ऐसा नहीं है, समय-समय पर वार्ड का दौरा करता हूं। निजी कारणों से कभी-कभी नहीं जा पाता।

-कुछ गलियों में नई नालियां बनाई गई हैं, कुछ जगहों पर निर्माण शेष है।

-ठेकेदार को नियमित सफाई कराने कहा गया है, कर्मचारियों की संख्या भी बढ़ाने कहेंगे।

-जो भी निर्माण कार्य होने है, उनकी प्रक्रिया जारी है। बजट की वजह से कुछ काम अधूरे हैं।

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें